काॅलेज में योगा प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

By


मनावर। आईटीआरसी प्रशिक्षण संस्थान द्वारा शासकीय महाविद्यालय, मनावर में स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ, उच्च षिक्षा विभाग, म.प्र. शासन के अंतर्गत व्यावसायिक प्रशिक्षण का आयोजन 10 फरवरी 2015 को प्रातः 10 बजे प्राचार्य श्री आई.एस.सस्तिया एवं स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ के प्रभारी श्रीमती सुवंता मुवेल द्वारा माॅं सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलित करके किया गया। उक्त 21 दिवसीय प्रशिक्षण योगाचार्य श्री अनिलजी सोनी द्वारा संचालित किया जा है। इस अवसर पर योगाचार्य श्री अनिल जी सोनी ने सभी युवाओं को प्राणायाम एवं आसनों के बारे में व्यावहारिक एवं प्रायोगिक तौर पर जानकारी दी।

श्री सोनी ने बताया कि प्राणायाम मनुष्य के जीवन में अत्यंत लाभकारी है।श्री सोनी ने सूर्य नमस्कार को अत्यंत महत्वपूर्ण बताया है उन्होंने बताया कि आजकल मानव जीवन जो व्यक्ति जीवन में नियमित रूप से सूर्य नमस्कार करता है वह जीवन में कभी बीमार नहीं पडता तथा विभिन्न विकारों से मुक्ति पा सकता है। उन्होने कहा कि आधुनिक मानव आज मशीन बनता जा रहा है ऐसी अवस्था में वह व्यायाम से दूर होता जा रहा है। आज व्यक्ति को चाहिये कि प्रतिदिन 1 घंटा योग किया जाये। आईटीआरसी संस्थान ने इस जटिल समस्या से निपटने के लिये निःशुल्क योग प्रशिक्षण का आयोजन किया है जिसमें विभिन्न प्रकार के योगा का प्रशिक्षण दिया जायेगा।आईटीआरसी संस्थान द्वारा महाविद्यालय में दिये जा रहे योगा प्रशिक्षण में 60 युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया गया इनमें छात्रों की तुलना में छात्राओं की संख्या में अधिकता रही। योगाचार्य श्री सोनी जी ने योग से होने वाले विभिन्न फायदों के बारे में जानकारी दी तथा विभिन्न प्रकार के आसनों को करने की प्रक्रिया को समझाया। इन सभी प्र्रक्रियाओं के विस्तृत अध्ययन हेतु विद्यार्थियों को प्रशिक्षण सामाग्री आईटीआरसी संस्थान द्वारा प्रदान की गई।

आईटीआरसी संस्थान जो विगत 15 वर्षों से विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता आ रहा है। आईटीआरसी प्रशिक्षण संस्थान के डायरेक्टर श्री रिजवान खान ने बताया कि आईटीआरसी एक अंतराष्ट्रीय स्तर की प्रशिक्षण संस्था है जिसके प्रशिक्षण केन्द्र भारत के साथ-साथ श्रीलंका, तंजानिया, फिजी तथा नाईजीरिया विदेषों में भी संचालित किये जा रहे है जहाॅं पर विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण जैसे- बैंकिंग अकाउन्टिंग, इन्र्फोमेशन एवं कम्युनिकेन टेक्नोलाॅजी, साॅफ्ट स्कील्स, योगा, रिटेल आदि प्रदान कर रही है। आईटीआरसी संस्थान के अभी तक दे एवं विदेशों में 850 से अधिक प्रशिक्षण केन्द्र संचालित किये जा रहे है। संस्थान की उच्च गुणवक्ता एवं क्वालिटी के रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रम को देखते हुए विदेशी संस्थान भी रूचि ले रहे है। आईटीआरसी प्रशिक्षण संस्थान विद्यार्थियों के हितार्थ रोजगार उपलब्ध कराने के प्रति भी सजग है जिसके लिये संस्थान ने जाॅब पोर्टल www.jobplacements.in की सुविधा भी उपलब्ध कराई है जिसके द्वारा विद्यार्थियों को शासकीय एवं निजी कंपनियों में रोजगार उपलब्ध कराये जा रहे है।आईटीआरसी प्रशिक्षण संस्थान द्वारा संस्थान के विभिन्न केन्द्रों पर अभी तक 50,000 से अधिक विद्यार्थियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है। संस्थान के डायरेक्टर श्री रिजवान खान ने यह भी बता या कि योग ज्ञान भी है और आज की जिंदगी के हिसाब से समाधान भी ऐसा कोई देष नहीं होगा जहाॅं कोई योग केन्द्र न हो। आईटीआरसी प्रशिक्षण संस्थान आगे भी इस प्रकार के आयोजन करता रहेगा।